+919794785508 smdc1718@gmail.com

प्रवेश नियम

प्रवेश के लिए स्नातक कला/वाणिज्य/विज्ञान वर्ग के आवेदन-पत्र(फार्म) कार्यालय से निर्धारित शुल्क देकर प्राप्त किये जा सकते है। प्रवेश ‘फर्स्ट कम फर्स्ट’ के आधार पर होगा। स्नातकोत्तर कक्षाओ के फॉर्म भी उक्त कार्यालय से प्राप्त किये जा सकते है।
प्रवेश के इच्छुक सभी छात्र महाविद्यालय में उपस्थित होकर शुल्क काउन्टर पर अपेक्षित शुल्क जमा करेगे। जिस पाठ्य विषय में प्रवेश किया गया है, उसके विषय-प्रभारी को रसीद दिखाकर छात्र अपना नाम व्याख्यान पंजिका में अंकित करायेगे।
महाविद्यालय के किसी शैक्षणिक विभाग में प्रवेश के अभ्यर्थी छात्र अपने आवेदन-पत्र के साथ पूर्व विद्यालय के प्रधानाचार्य से प्राप्त आचरण सम्बन्धी प्रमाण-पत्र, स्थानान्तरण प्रमाण-पत्र तथा पूर्व की उत्तीर्ण कक्षा का अंक पत्र भी जमा करेगे।
प्राचार्य स्वविवेक से किसी भी छात्र के लिए प्रवेश निषिद्ध कर सकते है। महाविद्यालय के पास यह अधिकार सदा सुरक्षित रहेगा, कि वह बिना कारण बताते हुए किसी छात्र को प्रवेश न दें। महाविद्यालय प्रवेश के नियमो में आवश्यक परिवर्तन करने के लिए स्वतन्त्र है।
परीक्षा में अनुचित साधन प्रयोग के अपराध में दण्डित, भारतीय दण्ड प्रकिया के अन्तर्गत विचाराधीन छात्र/छात्रा का प्रवेश न हो सकेगा।
प्रवेश की अंतिम तिथि बी0ए0 भाग-1 में 31 अगस्त होगी। इसके बाद का प्रवेश विश्वविद्यालय की व्यवस्था पर निर्भर है।
स्नातकोत्तर विषयों में प्रवेश, शासन के निर्देशानुसार होगा।

विशेष निर्देश

प्रत्येक छात्र अपना परीक्षा फार्म भरकर प्रवेश की रसीद लगाकर प्रवेश के साथ की कार्यालय में ही जमा करेगे। परीक्षा फार्म जमा करने की प्राप्ति रसीद अवश्य ले लें। प्रवेश फार्म पर पिता/संरक्षक का मूल हस्ताक्षर होना आवश्यक है।

छात्र छात्रवृत्ति का फार्म सहायक लेखाकार कार्यालय से लेकर भरकर जमा कर दें। ऐसा न करने पर उन्हें सम्पूर्ण शुल्क देना होगा।

स्ववित्तपोषित विषयों में पूरा शुल्क जमा करना अनिवार्य है।

अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक, पिछड़े वर्ग, सामान्य वर्ग में मेरिट छात्रवृत्ति एंव राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पाने वाले छात्रों को प्रवेश के समय ही छात्रवृत्ति फार्म भरकर देना है। यदि समय से फार्म भरकर कार्यालय को नही प्राप्त होता है। तो इसके लिए छात्र स्वत: जिम्मेदार होंगे।

परीक्षा फार्म समय से भरकर देना छात्र/छात्रा की स्वंय की जिम्मेदारी होगी।

Sorry, the comment form is closed at this time.